Just Bollywood
But With A Diffrence

डेब्यू फिल्म में ही शाहरुख को मिला था फिल्मफेयर अवॉर्ड, दुनियाभर में पा चुके हैं सम्मान

106
डेब्यू फिल्म में ही शाहरुख को मिला था फिल्मफेयर अवॉर्ड
डेब्यू फिल्म में ही शाहरुख को मिला था फिल्मफेयर अवॉर्ड

शाहरुख खान एक ऐसे सुपरस्टार हैं, जिनके चाहने वाले ना सिर्फ भारत में हैं बल्कि दुनियभर में हैं. शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं में से एक हैं, उन्हें दुनियाभर में कई अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है.

भारत में भी उन्हें पदमश्री जैसे सर्वोच्च नागरिक सम्मान में से एक दिया जा चुका है. शाहरुख खान फिल्मफेयर के भी कई अवॉर्ड्स अपने नाम कर चुके हैं. अभी तक अपने करियर में शाहरुख ने 28 बार अवॉर्ड जीते हैं, जबकि वह कुल 30 बार अवॉर्ड्स के नॉमिनेशन में जा चुके हैं, यानी नॉमिनेट होने के बाद सिर्फ दो बार ही वह अवॉर्ड लेने से चुके हैं.

1992 में आई शाहरुख खान की पहली फिल्म के लिए ही उन्हें बेस्ट एक्टर इन डेब्यू फिल्म का अवॉर्ड मिला था. यानी पहली फिल्म से ही शाहरुख के खाते में अवॉर्ड आने शुरू हो गए थे. शाहरुख अभी तक कुल 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुके हैं, इस मामले में वह मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार के बराबर हैं. वहीं उन्होंने 6 आईफा अवॉर्ड, 14 स्टार स्क्रीन, 2 ग्लोबल इंडियन फिल्म अवॉर्ड जीत चुके हैं.

फिल्मी अवॉर्ड के द्वारा शाहरुख को कई बार बड़े सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है. 2005 में भारत सरकार द्वारा उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड दिया गया था. इसके अलावा 2002 में उन्हें राजीव गांधी बेस्ट एक्सिलेंस अवॉर्ड दिया गया था, ये अवॉर्ड उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान के लिए दिया गया था.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी शाहरुख खान को कई अवॉर्ड से नवाजा गया है, जिनमें कई बड़ी यूनिवर्सिटी में डॉक्टरेट की उपाधि भी शामिल है. हाल में 2018 की शुरुआत में उन्हें वर्ल्ड इकॉनोमिक फॉरम में उन्हें क्रिस्टल अवॉर्ड दिया गया था. 2014 में शाहरुख को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भी दिया जा चुका है. शाहरुख खान के मोम का पुतला लंदन के मैडम तुसाद म्यूज़ियम में भी लगा हुआ है, इसके अलावा पेरिस, हांगकांग में भी उनका स्टेच्यू लगाया गया है.  

Loading...

Comments are closed.